The Open Magazine

Delicious Keto Recipes for a healthy lifestyle

चेहरे पर चमक लाने के लिए घरेलू उपाय

चेहरे पर चमक लाने के लिए घरेलू उपाय

चेहरे पर चमक लाने के लिए घरेलू उपाय: आमतौर पर देखा जाता है कि लड़का या लड़की तव्चा की देखभाल का सही तरीका नहीं अपना पाते वह  कुछ साधारण गलतियाँ करते है ।जिससे वह चेहरे की चमक खो देते है । कुछ लोग सिर्फ चेहेरे को धोकर बाहर चले जाते है।इससे चेहरा धुल, धुंए व धुप से प्रभावित हो जाता है ,और इससे काफी समस्याएं उभरती है।

जानें इससे बचने के उपाय:

करें सही देखभाल:

हमेशा अपनी त्वचा के अनुरूप किसी फेसवाश को अपने प्रयोग में लाएं जैसे कि अगर रुखी त्वचा है , तो उसके लिए एलोवेरा लगाएं या फिर तैलीय त्वचा है तो पुदीना तुलसी का फेसवाश प्रयोग में लाएं और दिन में दो बार फेसवाश से चेहरा जरुर धोना चाहिए हमेशा चेहरा धोने पर टोनर भी लगाना चाहिए। पुरुष विकल्प के तौर पर फिटकरी भी अपने प्रयोग में ला सकते है।

चेहरे को चमकाएं:

1. संतरे के प्रयोग से चेहरे की चमक बढ़ जाती है । सप्ताह में दो बार संतरे का जूस पीजिए कुछ ही दिनों में आपके चेहरे पर निखार आने लग जाएगा ।आप संतरे के छिलके को धूप में सुखा कर इसका पेस्‍ट बना कर अपने चेहरे पर लगाइये। 15 मिनट बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो दीजिये कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लग जाएगा ।

 

2. खूब सारा पानी पीने से भी चेहरे पर चमक बनी रहती है । दिन में कम से कम 2 लीटर पानी पीना चाहिए । यदि आपको लगता है कि सर्दियों में पानी पीना मुश्किल है तो आप पानी का प्रयोग पानी को गर्म कर भी कर सकते है । लेकिन रोजाना पानी का प्रयोग जरुर करें । यह हमारे शरीर से गंदगी बाहर निकालता है और हमारे शरीर में नए सेल्स (cells) बनते है ।

 

3. अच्छी नींद न लेने के कारण हमारी चेहरे की स्किन पर बहुत असर पड़ता है । रोजाना कम से कम 7-8 घंटे जरुर सोना चाहिए ।

4. टमाटर का प्रयोग करने से भी हमारी स्किन में निखार आता है । एक टमाटर लीजिये उसमे से रस को निकाल कर अपने चेहरे पर लगा दीजिये । 15-20 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिये । टमाटर का प्रयोग सप्ताह में 2 से 3 बार करें।

 

5. निम्बू को खाने में जरुर ले । निम्बू में विटामिन सी (vitamin c) होता है , जो हमारे शरीर से गंदगी को बाहर निकालने में सहायक होता है । इसे चेहरे पर लगाने से भी चेहरे में निखार आता है । लेकिन निम्बू का प्रयोग चेहरे पर सप्ताह में केवल 2 बार ही करें नहीं तो इसका रोजाना प्रयोग से आपके चेहरे में रूखापन आ जाएगा ।

Recipe:New Crispy Kale Chaat Appetizer,